How to promote students in next class in MIS Haryana | HRMS Haryna - HRMS Haryana

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday 30 April 2020

How to promote students in next class in MIS Haryana | HRMS Haryna

How to promote students in next class in MIS Haryana


आज की पोस्ट में हम आपको समझायेंगे कि विद्यार्थियों को MIS में अगली कक्षा में कैसे Promote करना है |


Step 1

Students transition in MIS Haryana


1- सबसे पहले आपको निम्नलिखित link का प्रयोग करके MIS की साइट पर जाना है और अपनी स्कूल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना है। और MIS option में जाना है।



2-सबसे पहले आपने अपने विद्यालय की सबसे Highest Class को खाली करना है अर्थात उसे SLC issue करनी है। उदाहरण के लिए यदि आपका विद्यालय प्राथमिक विद्यालय है तो पांचवी कक्षा को,मिडिल विद्यालय है तो आठवीं कक्षा को और सीनियर सेकंडरी विद्यालय है तो 12वीं क्लास को खाली करना है अर्थात उन्हें रिलीव करके SLC issue करनी है।

Step 2

How to Relive Students From MIS

 1) Students Admission Menu में जाकर Relieve Students ऑप्शन पर क्लिक करना है।

यहां पर आपने अपने विद्यालय की उच्चतम कक्षा को सिलेक्ट करना है। साथ ही Academic Year और सेक्शन भी Choose करना है। और Get Information पर क्लिक करना है।

2) इसके बाद School Leaving स्क्रीन पर आपको Reason for leaving me में Completed Highest Class in School सिलेक्ट करना है और साथ ही Select All  पर क्लिक करना है। इस प्रकार  सारे विद्यार्थी Select हो जाएंगे और उसके बाद प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद इसने।इसके बाद आपको I accept.... पर क्लिक करके अपने विद्यार्थियों को रिलीव कर देना है।

How to Issue SLC To students in MIS Haryana, hrms haryana
How to Issue SLC To students in MIS Haryana



अगले चरण में आपने, उच्चतम कक्षा से रिलीव हुए विद्यार्थियों को SLC इशू करनी है।

Step 3

How to issue SLC in MIS Haryana

 Students Admission Menu में जाकर Issue SLC ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Issue School Leaving Certificate स्क्रीन पर जाकर आपको 'Advance Search' पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपने CLASS, ACADEMIC YEAR और SECTION choose करके Get Information पर क्लिक करना है।

इसके बाद Issue School Leaving Certificate पर आपने Select All करके सभी विद्यार्थियों को सेलेक्ट कर लेना है और सभी बच्चों को  SLC. नंबर  देकर Issue SLC ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपने टर्म कंडीशन को एक्सेप्ट करना है और विद्यार्थियों का SLC देनी है | 
Note :SLC डाउनलोड कर के इसकी 2 कॉपियां बनानी है | एक विद्यार्थी को दी जाती है और दूसरी विद्यालय का रिकॉर्ड में रखी जाती है।

Step 4

How to Transit Students in MIS or How to Promote Students in next Class

Students Admission Menu में जाकर Transition ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपने अपने विद्यालय की कक्षाओं को घटते क्रम में सेलेक्ट करना है। उदाहरण के लिए यदि आपका विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय है तो कक्षा पांचवी को हम SLC issue करने के बाद आपने कक्षा चौथी के विद्यार्थियों को पांचवीं में  भेजना है। तीसरी वाले को चौथी में भेजना है। दूसरी वालों को तीसरी भेजना है और पहली कक्षा को दूसरी कक्षा में प्रमोट करना है।
इसी तरह यदि आपका विद्यालय मिडिल विद्यालय है तो कक्षा आठवीं को SLC issue करने के बाद आपने सातवीं को आठवीं में छठी क्लास को सातवीं में इसी तरह से घटते क्रम में सभी विद्यार्थियों को सभी कक्षाओं को प्रमोट करना है।

यहां हमें यह ध्यान रखना है कि सभी कक्षाओं को घटते क्रम में ही प्रमोट करना है।

कक्षा सिलेक्ट करने के बाद आपने Proceed बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद Select All ऑप्शन का प्रयोग करके सभी विद्यार्थियों को Select करके एक साथ अगली कक्षा में Transit/Promote कर देना है।

बारी बारी से हम घटते क्रम में सभी कक्षाओं को अगली कक्षा में प्रमोट कर देंगे।

Most Important Note : 

1) सत्र 2019-20 में सभी कक्षाओं का परिणाम 10 अप्रैल को घोषित किया गया था तो हमें यह प्रमोशन 11 अप्रैल की Date में करनी है।
2) यदि हमने किसी विद्यार्थी को उसी कक्षा में रखना है तो Select All करते समय इस बात का ध्यान रखना है कि उसे Select न किया जाए।

Step 5

How to Allocate Section, Subject and Roll no. to Students in MIS Haryana

नया सत्र 2020-21 खुलने के बाद आप ने इन सभी विद्यार्थियों को Section, Subject और रोल नंबर Allocate  करने हैं। इसके लिए आपको Student Management मीनू में जाना है। और Allocate Section and  Subjects  ऑप्शन पर क्लिक करना है और बारी-बारी से अपनी सभी कक्षाओं को Section and Subjects एलोकेट करने हैं। इसी तरह आप ने सभी विद्यार्थियों को रोल नंबर लोकेट करने हैं।

How to allocate section and subject in MIS Haryana, hrms haryana
How to allocate section and subject in MIS Haryana



आशा है आपको हमारी दी जानकारी से काफी मदद मिली होगी | फिर भी यदि आपको कोई समस्या आती है या कोई शंका है तो आप हमें कमेंट में लिख सकते हैं। इससे संबंधित वीडियो शीघ्र ही अपलोड कर दिया जाएगा।





2 comments:

  1. Agar hmare se galti se student ki class wrong ho jati hain or session thik hain but hm usko reverse v kr detey hain phir v hm dubara krte hain to vo wahi Class or session dikhata hain to hme kya krna chahiye

    ReplyDelete
  2. गलती से बच्चे का दाखिला चौथी कक्षा मे हो गया है जबकि तीसरी कक्षा मे करना था कक्षा को केसे ठीक करें कृपा बताने का कष्ट करें

    ReplyDelete

Thanks for your feedback. We will contact you back very soon to act on your query/suggestion.

Post Bottom Ad